करोड़ों लोगों को रातों-रात मिली सरकार की तरफ से सबसे बड़ी खुशखबरी, अब हर महीने मिलेगी ₹5000 की पेंशन

Atal Pension Yojana: भारत सरकार आजकल देश के नागरिकों के हित के लिए कई नई योजनाएं लागू कर रही है जहां हाल फिलहाल में सरकार ने देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना में शामिल Atal Pension Yojana(APY) को आधिकारिक तौर पर देश के कई राज्यों में लागू कर दिया है। Atal Pension Yojana के अंतर्गत उन सभी नागरिकों को ₹5000 की पेंशन दी जाती है जो 60 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं। पिछले कुछ वर्षों में इस योजना के लिए सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर काफी आवेदन हुए हैं। अब इस योजना का लाभ देश के वह पात्र नागरिक उठा सकते हैं जो योजना के तहत पात्र पाए जाते हैं।

अटल पेंशन योजना में हर महीने मिलेगी ₹5000 की पेंशन

अटल पेंशन योजना मैं नागरिक अपनी मनपसंद पेंशन पूंजी को सिलेक्ट कर सकता है जहां आप हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन को ले सकते हैं। इस पेंशन योजना में सामान्यतः नागरिक को प्रीमियम भरना होता है जहां मासिक प्रीमियम बढ़ते हुए नागरिक को बाद में 60 वर्ष की आयु के बाद ₹5000 प्रति महीने की पेंशन सरकार द्वारा दी जाती है। ऐसे में जो भी नागरिक अपने बुढ़ापे के लिए चिंतित रहते हैं उनके लिए यह अटल पेंशन योजना एकदम सही रहेगी क्योंकि उन्हें घर बैठे पेंशन राशि का लाभ मिलेगा।

अटल पेंशन योजना में मिलेगी ₹5000 की राशि

Atal Pension Yojana में अगर कोई 18 साल की उम्र से निवेश की शुरुआत करता है, तो उसे 60 साल के बाद हर माह 5 हजार रुपये पेंशन पाने के लिए 210 रुपये प्रति माह जमा का प्रीमियम भरना होगा। वहीं 1000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए आपको 42 रुपये, 2000 रुपये पेंशन पाने के लिए ₹84, 3000 रुपये पाने के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति महीने जमा करने होंगे।

कौन कर सकता है अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन

Atal Pension Yojana के लिए वह सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच हैं। साथ ही इस योजना में आपको आगे चलकर प्रीमियम भरना होता है जहां यदि आप प्रीमियम भरने में सक्षम होते हैं तो ही योजना के लिए आवेदन करें।

Spread the love

Leave a Comment