10 करोड़ लोगों की किस्मत, Google बांटेगा 5238 करोड़, आपकी भी चमक सकती है किस्मत |

Google अपने करीब 10.2 करोड़ उपभोक्ताओं को 5238 करोड़ रुपये का भुगतान करने वाला है। जी हां, अगर आप भी एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपकी भी किस्मत चमक सकती है। डिटेल में जानिए किन्हें मिलेगा पैसा

रुपये का भुगतान करने वाला है। जी हां, अगर आप भी एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपकी भी किस्मत चमक सकती है। दरअसल, गूगल को एंड्रॉयड मोबाइल ऐप मार्केट में अपने Google Play Store के प्रभुत्व से संबंधित एक अविश्वास मुकदमे का सामना करना पड़ा है। आरोप यह था कि गूगल ने एकाधिकार बनाने के लिए अपने नियंत्रण का लाभ उठाया, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ गईं। इस मुकदमे को निपटाने के लिए, गूगल $700 मिलियन के भुगतान पर सहमत हुआ, जिसमें से $630 मिलियन यानी 5238 करोड़ रुपये का भुगतान उपभोक्ताओं को किया जाएगा।

करीब 10.2 करोड़ लोगों को मिलेगा पैसा

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, 630 मिलियन डॉलर (5238 करोड़ रुपये) के भुगतान का उद्देश्य उन उपभोक्ताओं को मुआवजा देना है, जिन्हें गूगल के इस रवैये के कारण ज्यादा कीमतों का सामना करना पड़ा होगा। मामले से जुड़े वकीलों का अनुमान है कि लगभग 102 मिलियन (यानी 10.2 करोड़) लोग इस सेटलमेंट अमाउंट का एक हिस्सा प्राप्त करने के लिए एलिजिबल हो सकते हैं।

इन लोगों के अकाउंट में ऑटोमैटिक आएगा पैसा

बता दें कि, फुली एलिजिबल लोगों में से लगभग 70 प्रतिशत, जो लगभग 71.4 मिलियन (7.14 करोड़) लोगों के बराबर है, को ऑटोमैटिक मुआवजा मिल सकता है। इसका मतलब यह है कि इन व्यक्तियों को भुगतान के अपने हिस्से का दावा करने के लिए कोई कार्रवाई करने की जरूरत नहीं होगी। डिस्ट्रिब्यूशन प्रोसेस को एलिजिबल उपभोक्ताओं की खुद-ब-खुद पहचान करने और मुआवजा देने के लिए डेवलप किया जा सकता है।

यदि आप मुकदमे में शामिल प्रासंगिक अवधि के दौरान गूगल की सर्विसेस के यूजर रहे हैं या Google Play Store के माध्यम से ऐप्स खरीदे हैं, तो आप सक्रिय रूप से दावा किए बिना $630 मिलियन भुगतान के एक हिस्से के हकदार हो सकते हैं। एलिजिबिलिटी और डिस्ट्रिब्यूशन प्रोसेस की डिटेल संभवतः कोर्ट या सेटलमेंट एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा रेखांकित किया जाएगा।

किन लोगों को गूगल से मिलेगा पैसा? यदि आपने Google Play Store से कोई ऐप खरीदा था, या 16 अगस्त, 2016 और 30 सितंबर, 2023 के बीच इन-ऐप पेमेंट किया था और आपके गूगल पेमेंट प्रोफाइल में यूएस में ” लीगल एड्रेस” था, तो आप भुगतान पाने के लिए एलिजिबल हो सकते हैं। आपका पता 50 राज्यों, कोलंबिया जिले, प्यूर्टो रिको या यूएस वर्जिन द्वीप समूह में से किसी में भी हो सकता है।

जो लोग क्वालिफाई हैं उन्हें एक ईमेल नोटिफिकेशन मिल सकता है। लगभग 70 प्रतिशत एलिजिबल लोगों को बिना कुछ किए खुद- ब-खुद पेमेंट मिल जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम $2 (करीब 1663 रुपये) मिलना चाहिए, लेकिन अंतिम राशि इस बात पर निर्भर करती है कि उन्होंने उस समयावधि के दौरान ऐप्स पर कितना पैसा खर्च किया।

नोटिफिकेशन ईमेल यूजर के Google Play Store अकाउंट से जुड़े ईमेल एड्रेस पर भेजा जाएगा। यदि यह ईमेल एड्रेस पेपैल या वेनमो अकाउंट से जुड़ा है, तो पैसा संभवतः इनमें से किसी एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजा जाएगा। पेपैल या वेनमो के माध्यम से पेमेंट प्राप्त करने वालों को पेमेंट कंफर्मेशन का एक ईमेल भी मिलेगा।

जो लोग बड़े भुगतान के लिए एलिजिबल हैं, लेकिन उन्हें पेपाल, वेनमो या किसी अन्य विधि के माध्यम से भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है, वे चेक के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि शेष 30 प्रतिशत एलिजिबल लोग अपने पैसे का दावा कैसे कर पाएंगे। आमतौर पर, एलिजिबल लोगों के लिए क्लेन फाइन करने या पेमेंट रिक्वेस्ट करने के लिए एक डेडिकेटेड वेबसाइट बनाई जाती है। यदि आप इस समूह का हिस्सा हैं तो पैसे का दावा कैसे करें, इसके बारे में अपडेट या निर्देशों पर नजर रखें।

Spread the love

Leave a Comment